Boxing Day Test to be played in audience presence. (Pic source: @BCCI instagram)

इंडियन क्रिकेट टीम को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक भारत के इस दौरे का फाइनल कार्यक्रम जारी नहीं किया है. लेकिन टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलियाई दौरा पहले ही विवादों में घिर गया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरे को लेकर एक संभावित कार्यक्रम जारी किया है. इस कार्यक्रम को देखकर ऐसा लग रहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बीसीसीआई के सामने झुक गया है. आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर ने भी सीए को आड़े हाथों लिया है और बीसीसीआई के अनुरूप कार्यक्रम तैयार करने पर उसकी आलोचना की है, खासकर सिडनी टेस्ट को लेकर.

भारत ने मांगा था एक सप्ताह का गैप

सिडनी टेस्ट आमतौर पर न्यू ईयर टेस्ट के तौर पर जाना जाता है जो जनवरी के पहले सप्ताह में शुरू होता है, मुख्यत: तीन या चार जनवरी से. बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच (26 से 30 दिसंबर) और न्यू ईयर (तीन से सात जनवरी) टेस्ट मैच के बीच गैप तीन दिन का होता है, लेकिन भारत एक सप्ताह से ज्यादा का गैप की मांग कर रही है. सीरीज का आखिरी टेस्ट 15 से 19 जनवरी के बीच ब्रिस्बेन में खेला जाना है. ब्रिस्बेन टेस्ट 19 जनवरी को खत्म होगा इसलिए सीरीज आस्ट्रेलियन ओपन से टकराएगी जिसकी शुरुआत 14 जनवरी से होनी है.

सुनील गावस्कर-एलन बॉर्डर के नाम पर रखा गया था सीरीज का नाम

इस सीरीज पर बॉर्डर की नाराजगी इसलिए और महत्व रखती है क्योंकि सीरीज का नाम ही गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी है. पूर्व कप्तान ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि इसे लेकर बहस होनी चाहिए. अगर यह जरूरी है वो भी वायरस के कारण तो यह ठीक है लेकिन यह इसलिए हो रहा क्योंकि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच और न्यू ईयर टेस्ट के बीच लंबा गैप चाहते हैं तो यह बकवास है.”बॉर्डर भारत की मांग से खुश नहीं है. उन्होंने कहा, “हम इसे वर्षों से कर रहे हैं. यह क्रिसमस और न्यू ईयर के बीच ट्रीट का काम करता है. अगर यह सिर्फ इसलिए बदला जाता है क्योंकि भारत चाहता है तो मैं इससे खुश नहीं हूं.”

बॉर्डर ने ब्रिस्बेन टेस्ट को शिफ्ट करने को लेकर भी आलोचना की. उन्होंने कहा, “ब्रिस्बेन टेस्ट काफी वर्षों से हमारा पहला टेस्ट रहा है. यह शानदार मैदान है. यह वो पिच है जिसे हम जानते हैं और हम अच्छा खेलेंगे. यह हमारे इंटरनेशनल समर को बड़ी शुरुआत देते हैं.”

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हालांकि जल्द ही इस दौरे को लेकर फाइनल शेड्यूल जारी कर सकता है. संभावित कार्यक्रम में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सबसे पहले वनडे सीरीज खेलेगी.