KL Rahul score 670 runs in 14 matches in IPL 2020 (Pic source: @IPL instagram)

मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर आईपीएल खिताब पर कब्जा जमाते हुए दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 65) और विकेटकीपर ऋषभ पंत (56) के शानदार फिफ्टी से आईपीएल-2020 के खिताबी मुकाबले में 20 ओवर में सात विकेट पर 156 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. यह लक्ष्य मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों के लिए बिल्कुल भी मुश्किल भरा नहीं रहा और टीम ने इसे 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस मैच में शिखर धवन के 15 रनों पर आउट होने के साथ ही यह लगभग तय हो गया था कि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए मिलने वाली ऑरेंज कैप किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल के नाम होगी, और आखिरी में वैसा ही हुआ.

14 मैचों में राहुल के नाम 5 अर्धशतक, 1 शतक

केएल राहुल ने आईपीएल 2020 में 14 मैच खेले, जिसमें उन्होंने पांच अर्धशतक और एक शतक की मदद से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 670 रन बनाए. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर टूर्नामेंट की उपविजेता दिल्ली कैपिटल्स टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन रहे, जिन्होंने दो शतक और चार अर्धशतकों की मदद से 618 रन बनाए. धवन फाइनल में बस 15 रन बना सके. धवन अगर यहां 68 रन बनाते तो निश्चित तौर पर ऑरेंज कैप उनके सिर सजती. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर रहे जिन्होंने 16 मैचों में 39.14 की शानदार औसत से 548 रन बनाए.

ईशान किशन ने भी किया बल्ले से प्रभावित

इस लिस्ट में चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमश: दिल्ली के श्रेयस अय्यर और मुंबई इंडियंस के ईशान किशन हैं. दिल्ली के कप्तान श्रेयस ने पूरे टूर्नामेंट में 17 मैचों में लगभग 35 की औसत से 519 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले. इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 88 रनों का रहा. मुंबई इंडियंस को इस साल चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले ईशान किशन की बात करें तो उन्होंने 14 मैचों में 516 रन बनाए. वो दुर्भाग्यशाली रहे कि मात्र एक रन से शतक लगाने से चूक गए.