Rituraj Gaikward with MS Dhoni (Pic source: @Rituraj Gaikward instagram)

रुतुराज गायकवाड़ सबसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों में से एक हैं.’ चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ जीत के बाद इस 23 वर्षीय बल्लेबाज की तारीफ की. धोनी का कहना है कि वह अपने खेल की गहरी समझ रखते हैं.

रुतुराज गायकवाड़ का घरेलू प्रदर्शन

स्टाइलिश बल्लेबाज ने 19 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट में अपना डेब्यू किया. उन्होंने साल 2016-2017 में महाराष्ट्र के लिए रणजी करियर की शुरुआत की. इंडिया ए के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू उन्होंने साल 2019 में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ मैच खेला. हालांकि उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और वह गोल्डन डक यानी पहली ही गेंद पर जीरो पर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने करियर को सही दिशा दी. अक्टूबर 2018 में देवधर ट्रोफी में भारत बी की टीम के लिए चुना गया। दिसंबर 2018 में वह एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे.

गायकवाड़ का आईपीएल करियर

दिसंबर 2018 में चेन्नै सुपर किंग्स ने 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में गायकवाड़ को अपनी टीम में शामिल किया. हालांकि उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन इस सीजन में उन्होंने मिले मौकों का भरपूर फायदा उठाया है. महाराष्ट्र के इस बल्लेबाज को आईपीएल शुरू होने से पहले कोरोना संक्रमण हो गया था लेकिन उन्होंने फिट होकर वापसी की. पहले बैंगलोर और फिर कोलकाता के खिलाफ लगाई गई हाफ सेंचुरी से उन्होंने खूब वाहवाही बटोरी है. उन्होंने पांच मैचों में 142 रन बनाए हैं.

कौन है रुतुराज गायकवाड़ ?

गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को महाराष्ट्र के पुणे में हुआ. उनके पिता डीआरडीओ में अधिकारी हैं. वहीं उनकी मम्मी टीचर हैं. वह एक संयुक्त परिवार में पले-बढ़े हैं लेकिन उनके परिवार में कोई भी स्पोर्ट्स से नहीं जुड़ा है.