IPL 2020 Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by 49 runs (pic source: @MI instagram)

आईपीएल 2020 के पांचवें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रनों से हरा दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की 80 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए थे. इसके जवाब में कोलकाता की टीम निर्धारित ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 146 रन ही बना सकी. आइये जानें कि इस मैच में कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बने और टूटे.

बुमराह ने फेंका अब तक का सबसे महंगा ओवर

इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले तीन ओवर में सिर्फ पांच रन दिए. लेकिन अपने चौथे और आखिरी ओवर में उन्होंने 27 रन लुटा दिए. यह उनके IPL करियर का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ.

मुंबई ने UAE में दर्ज की पहली जीत

मुंबई इंडियंस की यूएई में यह पहली जीत है. इससे पहले मुबंई को लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. दरअसल, 2014 में मुंबई ने यूएई में अपने पांच मैच हारे थे और उसके बाद इस सीज़न के पहले मैच में भी उसे हार का सामना करना पड़ा था.

2013 के बाद सीजन का पहला मैच हारी कोलकाता

इस हार के साथ ही कोलकाता का पिछले सात सालों से बना रहा एक रिकॉर्ड भी टूट गया. KKR ने साल 2013 से 2019 तक सभी सीज़न में अपने पहले मैच में जीत दर्ज की थी. इसमें से छह जीत उसे बाद में बल्लेबाज़ी करते हुए मिली थी जबकि एक मुकाबला उसने पहले खेलते हुए जीता था.

हिट विकेट आउट होने वाले 11वें खिलाड़ी बने हार्दिक पांड्या

इस मैच में हार्दिक पांड्या पारी के 19वें ओवर में हिट विकेट के रूप में आउट हुए. पांड्या अपने आईपीएल करियर में पहली बार इस तरह आउट हुए. वहीं ओवर ऑल वह आईपीएल में हिट विकेट आउट होने वाले 11वें खिलाड़ी हैं.

200 छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित शर्मा  

इस मैच के शुरू होने से पहले रोहित के नाम आईपीएल में 194 छक्के थे. ऐसे में छठा छक्के लगाते ही रोहित ने अब आईपीएल में 200 छक्के पूरे कर लिए. रोहित से पहले क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स और एमएस धोनी ये कारनामा कर चुके हैं. गेल के नाम आईपीएल में जहां 326 छक्के हैं. वहीं धोनी के नाम 212 और एबी डिविलियर्स के नाम 214 छक्के हैं. इस तरह रोहित अब आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज़ बन गए हैं.

कोलकाता के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

कोलकाता के खिलाफ इस मैच में सात रन बनाते ही रोहित आईपीएल में एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन गए थे. मैच की शुरुआत से पहले कोलकाता के खिलाफ रोहित के 824 रन थे. आईपीएल में रोहित अब तक कोलकाता के खिलाफ एक शतक और छह अर्धशतक लगा चुके हैं.