KL Rahul (K11P), Steve Smith (RR), Virat Kohli (RCB), Eoin Morgan (KKR), Shreyas Iyer (DC), David Warner (SRH). (Pic source: @IPL instagram)

आईपीएल 2020 में प्लेऑफ की दौड़ अब और भी दिलचस्प हो गई है. किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में राजस्थान की जीत से पंजाब को बड़ा झटका लगा है. सीजन आखिरी पड़ाव पर है लेकिन टीमें अब भी प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने के लिए जद्दोजहद कर रही हैं. अभी तक सिर्फ मुंबई इंडियंस की टीम प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में कामयाब रही है वहीं चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. ऐसे में बाकी बची 6 टीमें टॉप-4 में जगह पक्की करने की कोशिश में हैं.

आईपीएल के 13वें सीजन में अब तक 60 में से 50 मैच खेले जा चुके हैं लेकिन अब तक टॉप-4 में जगह बनाने के लिए 6 टीमें फाइट कर रही हैं. प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए इन 6 टीमों के पास अब महज 6 मुकाबले बचे है. इसके अलावा मुंबई की टीम के लिए भी ये मैच बेहद अहम हैं. क्योंकि उसके टॉप-2 में रहने की उम्मीदें इन्हीं मैचों से तय होंगी.

अगर पंजाब की टीम राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में जीत दर्ज कर लेती तो उनकी प्लेऑफ में पहुंचने की दावेदारी बेहद मजबूत हो जाती. वहीं राजस्थान की टीम प्लेऑफ से बाहर हो जाती. हालांकि राजस्थान ने अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. इतनी ही नहीं राजस्थान की जीत से कोलकाता और हैदराबाद की टीमों को भी फायदा हुआ है.

दरअसल राजस्थान के खिलाफ मैच हारने के बाद किंग्स इलेवन के 16 अंक तक पहुंचने की संभावना खत्म हो गई है. अब राजस्थान, पंजाब और कोलकाता की टीमों के 12-12 अंक हैं और यह टीमें अपने 13 मैच खेल चुकी है. बचे हुए 1 मैच में इन टीमों को अच्छे रन रेट के साथ जीत हासिल करनी होगी. वहीं हैदराबाद की टीम ने अब तक 12 मैचों में 10 अंक हासिल किए है ऐसे में उसे अपने दो मैच जीतने होंगे.

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर की टीमों ने अब तक खेले गए 12 मैचों में से 7 में जीत दर्ज कर 14 अंक हासिल किए हैं. इन दोनों टीमों को अब प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए दो मैचों में से 1 में जीत दर्ज करने की जरूरत है.

बता दें कि आईपीएल में होने वाले अगले 6 मुकाबले अब टॉप-4 की तकदीर का फैसला करेंगे. इस प्रकार है ये मुकाबले

51 मैच: दिल्ली vs मुंबई

52 मैच: बैंगलोर vs हैदराबाद

53 मैच: चेन्नई vs पंजाब

54 मैच: कोलकाता vs राजस्थान

55 मैच: दिल्ली vs बैंगलोर

56 मैच: मुंबई vs हैदराबाद