Mumbai Indians team with IPL trophy (Pic source: @IPL Instagram)

IPL की सबसे सक्सेसफुल टीम मुंबई इंडियंस ने लगातार दूसरी और ओवरऑल 5वीं बार खिताब पर कब्जा किया. लीग में टीम की सफलता का राज उसकी परफेक्ट-11 रही. टीम में कप्तान रोहित शर्मा समेत सभी 11 खिलाड़ी मैच विनर साबित हुए. लीग में मुंबई के दबदबे एक वजह यह भी है कि उसमें रोहित के बिना भी जीतने की काबिलियत है. इस सीजन में 4 मैच में रोहित चोट की वजह से नहीं खेले. उनकी जगह कीरोन पोलार्ड ने टीम की कमान संभाली और 4 में से 3 मुकाबलों में टीम को जीत दिलाई.

मुंबई ने मिथक भी तोड़ा

इस जीत के साथ मुंबई ने एक और मिथक को गलत साबित कर दिया. कहा जाता था कि मुंबई सिर्फ ऑड ईयर (विषम संख्या वाले साल) में ही चैम्पियन बन सकती है. इससे पहले मुंबई ने 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता था.

लगातार दो खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनी मुंबई

इस जीत के साथ रोहित की मुंबई ने एक और अचीवमेंट अपने नाम किया. वह लगातार 2 बार (2019, 2020) IPL खिताब अपने नाम करने वाली दूसरी टीम बन गई है. इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 2010 और 2011 में लगातार खिताब अपने नाम किया था.

खिलाड़ियों की औसत उम्र 29 साल

टीम में खिलाड़ियों की औसत उम्र 29 साल है. 20 से 25 साल के 8, 26 से 30 साल के 10 और 30 साल से ज्यादा के 8 खिलाड़ी हैं. टीम के ज्यादातर खिलाड़ी अपने-अपने देश या लीग का अहम हिस्सा हैं. कीरोन पोलार्ड (वेस्ट इंडीज), क्विंटन डिकॉक (दक्षिण अफ्रीका), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), नाथन कूल्टर-नाइल (ऑस्ट्रेलिया) जैसे विदेशी खिलाड़ी अपने-अपने देश के मंजे हुए क्रिकेटर हैं. वहीं, भारतीयों में रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी देश-विदेश में अपने टैलेंट को साबित कर चुके हैं.