The South African national government has suspended Cricket South Africa (pic source: CSA instagram)

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम अब तक की सबसे बड़ी मुश्किल में फंसती हुई दिखाई दे रही है. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की कमान सरकार ने अपने हाथों में ले ली है. सरकार के इस फैसले से दक्षिण अफ्रीकी टीम के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लग सकती है. दक्षिण अफ्रीका की सरकार के इस कदम को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नियमों के खिलाफ माना जा रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड में अंदरुनी कलह जारी थी, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है. क्रिक बज्ज वेबसाइट के मुताबिक साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने को लेटर लिखकर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के सीनियर एग्जिक्युटिव्स बोर्ड को हटने के लिए कहा है.

साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी ने पिछले साल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में फैली गड़बड़ियों में जांच शुरू की थी. जांच सामने आने के बाद ही क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कदम उठाया गया है.

कमेटी ने जो लेटर जारी किया है उसकी वजह से क्रिकेट टीम के मौजूदा सदस्यों, स्पॉन्सर्स और क्रिकेट फैंस को बड़ा झटका लग सकता है. साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी के कदम से ना सिर्फ क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की छवि खराब हुई है, बल्कि टीम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में बैन होने का खतरा मंडरा रहा है.

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की शर्त के मुताबिक किसी भी क्रिकेट खेलने वाले देश में इस खेल का कामकाज देखने वाली संस्था स्वतंत्र होनी चाहिए. सरकार की किसी डायरेक्ट बॉडी का क्रिकेट बोर्ड पर सीधे तौर पर नियंत्रण नहीं होना चाहिए. चूंकि साउथ अफ्रीकन स्पोर्ट्स एंड ओलंपिक कमेटी दक्षिण अफ्रीका की सरकार की संस्था है, इसलिए यह आईसीसी के नियमों के विरोध है. आईसीसी सरकार के इस कदम के खिलाफ मामला सुलझने तक दक्षिण अफ्रीकी टीम को इंटरनेशनल क्रिकेट से बैन कर सकती है.