Marlon Samuels with T-20 World Cup trophy (Pic source: Marlon Samuels instagram)

अकसर अपने बयानों की वजह से विवादों में रहने वाले वेस्‍टइंडीज के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज मार्लोन सैमुअल्‍स ने क्रिकेट से सभी प्रारूपों से संन्‍यास ले लिया है. सैमुअल्‍स के दम पर वेस्‍टइंडीज दो बार टी20 विश्‍व विजेता बनी थी. दोनों वर्ल्‍ड कप में सैमुअल्‍स ने टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाए थे. कुछ दिन पहले सैमुअल्‍स क्रिकेटर्स की पत्नियों पर की गई भद्दी टिप्पणियों को लेकर चर्चा में थे. उन्‍होंने इंग्लिश क्रिकेटर्स की पत्नियों और खासकर बेन स्‍टोक्‍स की पत्‍नी के बारे में भद्दी टिप्‍पणी की थी. क्रिकेट वेस्‍टइंडीज के मुख्‍य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने सैमुअल्‍स के संन्‍सास की पुष्टि कर दी है. सैमुअल्‍स ने 21 साल की उम्र में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्‍ट शतक जड़ा था.

सैमुअल्स के करियर पर एक नजर

उनके इंटरनेशनल करियर की बात करें उन्‍होंने 71 टेस्‍ट में 32.64 की औसत से 3 हजार 917 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 7 शतक और 24 अर्धशतक लगाए. वहीं 207 वनडे में उन्‍होंने 32.97 की औसत से 5 हजार 606 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने 10 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं. उन्‍होंने 67 टी20 मैचों में 29.29 की औसत से 1611 रन बनाए, जिसमें 10 अर्धशतक जड़े. उनके नाम 41 टेस्‍ट, 89 वनडे और 22 टी20 विकेट भी दर्ज है.

स्‍टोक्‍स की पत्‍नी पर की थी अभद्र टिप्‍पणी

बीते दिनों सैमुअल्स ने बेन स्टोक्स के एक मजाक को आड़े हाथों लिया है और उनकी पत्नी के बारे में अपशब्द कहे हैं. दरअसल बेन स्टोक्स ने आईपीएल से जुड़ने से पहले यूएई में क्वारंटाइन में रहने को बेहद मुश्किल करार दिया था. उन्होंने कहा था कि वो अपने दुश्मन को भी क्वारंटीन में रखना पसंद नहीं करेंगे.

शेन वॉर्न ने की थी सैमुअल्स की आलोचना

मार्लोन सैमुअल्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर बेन स्‍टोक्‍स के लिए बहुत भद्दी चीजें लिखी थी. 39 साल के सैमुअल्स ने स्‍टोक्‍स के रंग और उनकी पत्‍नी के बारे में भी बहुत बुरी बातें कहीं थी. इसके बाद शेन वॉर्न ने उनकी काफी आलोचना की थी. शेन वॉर्न ने ट्वीट किया था कि मार्लोन सैमुअल्स साधारण क्रिकेटर और साधारण आदमी हैं.